Tuesday, May 1, 2018

काँगड़ा का किला ,खूबसूरत वादियों में एकमात्र अजूबा

By:  पूजा ठाकुर




463 एकड़ के क्षेत्र लगभग 4 किमी में फैला हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में सबसे प्रमुख आकर्षणों में से एक है कांगड़ा किला ,यह हिमाचल प्रदेश का सबसे पुराना किला माना जाता है।यह किला कांगड़ा शहर से  धर्मशाला तक तकरीबन 15-20   किलोमीटर दूर स्थित है। पुरातत्व सर्वेक्षण के मुताबिक, यह देश में 8 वां सबसे बड़ा किला  है । कांगड़ा किला एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है, इसके एक तरफ बाणगंगा नदी और दूसरी तरफ पाताल गंगा नदी बहती है। इस किले में बहुत सारे दरवाजे हैं जो कई राजवंशों के शासकों द्वारा बनाए गए थे । किले के प्रवेश द्वार को पत्थर की नक्काशी के साथ बनाया गया है | किले के द्वार का अगला प्रवेश द्वार है जहानीरी दरवाज़ा , उसके बाद अहिनी और अमीरी दरवाज़ा । किले के अंदर तीन मंदिर अंबिका देवी मंदिर, शीतलामाता मंदिर और लक्ष्मी नारायण मंदिर हैं। यहां एक मंदिर जैन तीर्थंकरों को समर्पित है जहां पर भगवान आदीनाथ की एक पत्थर प्रतिमा स्थापित है। शीतलामाता और अंबिका देवी के मंदिरों के बीच में एक सीढ़ी शीश महल की ओर जाती है |

यह लगभग 3500 साल पहले कटोच परिवार के वंशज महराज सुशर्मा चंद्रा द्वारा बनाया गया था। किंवदंती यह है कि एक समय था जब देवी अंबिका (देवी पार्वती का एक रूप) एक क्रूर दानव से लड़ रही थी । लंबी और कठिन लड़ाई में, देवी की पसीने की एक बूंद पृथ्वी पर गिर गई। इस चन्द्रवंश (चन्द्रमा कबीले) के भू-चंद उभरा, जिसने देवी को राक्षस से लड़ने में मदद की। आशीष के तौर पर, अंबिका ने उन्हें त्रिगर्ता का राज्य दिया, जो तीन नदियों - सतलज, ब्यास और रवि के बीच स्थित था। कांगड़ा इस क्षेत्र का एक हिस्सा है।
                                     
यह माना जाता है कि कटोच वंश के महाराजा सुषमाचंद्र ने कांगड़ा किला बनाया था उन्होंने महाभारत युद्ध में कौरवों के लिए लड़ाई लड़ी कौरवों की हार के बाद, सुषमा चंद्र अपने सैनिकों के साथ कांगड़ा आये  और अपने राज्य की रक्षा के लिए किले का निर्माण किया।



लगभग सभी शासकों ने कांगड़ा किले को अपने नियंत्रण में लेने की कोशिश की थी।इस किले पर पहला हमला कश्मीर के राजा के द्वारा 470 एडी में किया गया था। महमूद किले में पैर कदम रखने वाला पहला शत्रु था।

कांगड़ा किले में 21 खजाने के कुएं होते हैं - प्रत्येक अच्छी तरह से 4 मीटर की गहराई है और परिधि में लगभग 2 और एक आधा मीटर-ग़ज़नी के सुल्तान ने आठ कुओं को लूट लिया, 18 9 0 के दशक में ब्रिटिशों ने पांच और कुओं को पाया। 1619 में, मुगल सेना ने लगभग 14 महीनों तक किले को घेर लिया, जिसके लिए अकबर द्वारा 1615 के बाद से लगभग 52 असफल प्रयास किए गए थे।



महाराजा संसार चंद ने सफलतापूर्वक स्वयं को एक शक्तिशाली शासक के रूप में स्थापित कर लिया और जय सिंह (कांगड़ा घाटी के जयसिंगपुर के राजा) के साथ एक समझौता करने में सक्षम हो गया और किले पर नियंत्रण प्राप्त किया। उन्हें बदले में जय सिंह को कुछ मैदानों को देना था।
4 अप्रैल, 1 9 05 को एक भूकंप में भारी क्षति हुई किला 4 किमी लंबी बाहरी सर्किट के माध्यम से दोनों तरफ एक बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। पूरे किले को बड़े बड़े हिस्सों और काले पत्थरों की विशाल दीवारों से संरक्षित किया गया  है। मंदिर की आंगन दर्षी दरवाजा (पूजा का द्वार) द्वारा बंद कर दिया गया है, यहां से ऊपर वाले द्वार का नाम महल का का दरवाजा (महल गेट) कहा जाता है। मुख्य मंदिर द्वार के बाहर अन्धरी दरवाजा (अंधेरे गेट) नामक पहला रक्षा फाटक है।
                      
आजादी के बाद, भारत के पुरातत्व सर्वेक्षण ने राष्ट्रीय महत्व के एक प्रबंधन समझौते के तहत किला को महाराजा जयचंद्र को लौटा दिया। अभी भी वर्तमान परिवार के नियंत्रण में किले का एकमात्र हिस्सा मंदिरों और महलों के अंगारों के कुछ हिस्सों में शामिल है । कटोच अभी भी अपने देवता, देवी अंबिका देवी को अपनी प्रार्थना करने के लिए आते हैं, जिसका मंदिर अभी भी किले के भीतर बना  हुआ है ।

No comments:

Post a Comment

All comments to Delayer will be moderated. Please avoid using vulgar or obscene words in the comments. comments with links in the body will be accepted only if they are relevant to the context.